Uncategorized

School Holiday : 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर मिलेगा अवकाश का लाभ!

School Holiday : 1 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर मिलेगा अवकाश का लाभ!

स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है उन्हें अवकाश का लाभ मिलेगा इसके लिए शिक्षा मंत्री द्वारा घोषणा की गई है वही इसके लिए 10 दिनों के अवकाश पर नियम तय किए जा सकते हैं।

उत्तराखंड में भी अब हिमाचल की तरह में छात्रों को मानसून अवकाश का लाभ मिलेगा। शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत द्वारा इसका ऐलान किया गया है मानसून के दौरान छात्रों और शिक्षकों को होने वाली समस्याओं को देखते हुए मानसून अवकाश शुरू करने का निर्णय लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि मानसून अवकाश को अधिकतम 10 दिनों तक के लिए रखा जा सकता है।

राजकीय शिक्षक संघ के साथ बैठक के दौरान एक महिला पदाधिकारी ने इस विषय को उठाया था। उनका कहना था कि मानसून के दौरान छात्रों और शिक्षकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मानक के अनुसार 1 वर्ष में कम से कम 220 दिन तक स्कूलों में पढ़ाई होनी चाहिए।

ऐसे में मानसून के दौरान अक्सर छात्रों की परेशानी और भारी बारिश की वजह से विद्यालय में अवकाश रखना पड़ता है छात्र और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है।

साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि मानसून अवकाश लागू करने का निर्णय लिया गया है। मानसून अतिवृष्टि की अवधि तय करने के लिए मौसम विभाग से भी तालमेल किया जाएगा। जिससे अवकाश का सही समय पर उपयोग किया जा सके।

बता दे कि 10 दिन के मानसून अवकाश के साथ ही शिक्षक छात्रों को इस अवधि में 16 दिन के अवकाश की सुविधा मिल जाएगी दरअसल बारिश और मानसून के दिनों में पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले छात्र और शिक्षकों को बेहद परेशानी का सामना उठाना पड़ता है अपनी जान जोखिम में डालकर शिक्षक और छात्र स्कूल पहुंचते हैं।

हालांकि जिले के डीएम और स्कूल प्राचार्य को तीन-तीन दिनों के अवकाश अपने विवेक के अनुसार रखने का अधिकार दिया गया है मानसून और बारिश के कारण स्कूलों में भी छात्रों को सुरक्षा की चिंता बनी रहती है जिसको देखते हुए अब सरकार मानसून अवकाश पर बड़ा फैसला ले सकती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button