मध्यप्रदेश

Sikho Kamao Yojana: CM शिवराज ने की घोषणा युवाओं को मिलेगे हर माह ₹10,000

Sikho Kamao Yojana: CM शिवराज ने की घोषणा युवाओं को मिलेगे हर माह ₹10,000

मध्य प्रदेश के युवा लोगों के लिए एक अच्छी खबर है 13 अगस्त को राज्य में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू होगी युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा

ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से 8000 से 10,000 रुपये का स् टाइपेंड दिया जाएगा शिक्षा का समय एक वर्ष है, लेकिन कुछ पाठ्यक्रमों में छह से नौ महीने का समय है।

इस योजना में 75% राज्य सरकार देगी और 25% कंपनी देगी।अब तक 10,368 संस्थाएं पंजीकृत हो गई हैं, जिनमें 34 हजार से अधिक रिक्त पदों पर युवा लोगों को नियुक्त किया जाएगा।

4 लाख से अधिक युवा भी पंजीकृत हुए हैं। ज्ञात होना चाहिए कि राज्य की शिवराज सरकार ने 15 अगस्त तक एक लाख पदों पर भर्ती करने का लक्ष्य रखा है; इसके बाद 50 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

इन क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी

विभिन्न क्षेत्रों (एयरोस्पेस एंड एविएशन, कृषि, आटोमोबाइल बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस एंड एंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस, केमिकल कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रानिक्स, फूड प्रोसेसिंग, हेंडिक्राफ्ट, हेल्थकेयर, आईटी, मैनेजमेंट, माइनिंग, टेक्सटाइल, टेलीकाम, टूरिज्म, फिजिकल एजुकेशन, आदि)

12वीं पास, आईटीआई पास, डिप्लोमा पास, स्नातक पास या उच्च शिक्षा पास होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी 18 से 29 वर्ष के 12वीं या उससे कम कक्षा में उत्तीर्ण युवा को योजना में 8000 रुपये मिलेंगे, ITI में 8500 रुपये मिलेंगे, डिप्लोमा में 9 हजार रुपये मिलेंगे।

स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को १० हजार रुपये मासिक स्टाईपेंड मिलेगा।

DBT राज्य सरकार द्वारा निर्धारित स्टाईपेंड का 75% प्रशिक्षणार्थियों को देगा।

प्रशिक्षणार्थियों को संबंधित प्रतिष्ठानों द्वारा निर्धारित न्यूनतम स्टाईपेंड का बीस प्रतिशत बैंक खाते में जमा करना होगा।

मान्यताओं को अपनी ओर से निर्धारित राशि से अधिक मान्यता देने का अधिकार होगा। स्टाईपेंड एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button