करिअर

Success Story : पहले प्रयास में सर्जन से बनीं IAS अफसर कुछ ही महीने की तैयारी में हासिल की दूसरी रैंक!

Success Story : पहले प्रयास में सर्जन से बनीं IAS अफसर कुछ ही महीने की तैयारी में हासिल की दूसरी रैंक!

सफलता की कहानियाँ: कई डॉक्टर और इंजीनियर अपना अच्छा-खासा करियर छोड़कर यूपीएससी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए जुनूनी हो जाते हैं। आज आपकी मुलाकात एक ऐसे आईएएस अधिकारी से होने जा रही है जो पेशे से सर्जन थे। एक सर्जन के रूप में काम करते हुए, उन्होंने महीनों की तैयारी के बाद यूपीएससी परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में यूपीएससी में टॉप किया। इनका नाम है आईएएस रेनू राज. आइए जानते हैं आईएएस रेनू राज की सफलता की कहानी।

आईएएस रेनू राज मूल रूप से केरल की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल, कोट्टम, केरल से की। इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, कोयट्टम से मेडिसिन की पढ़ाई की। इसके बाद वह सर्जन बन गये. उन्होंने सर्जन के रूप में काम करते हुए 2013 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की। महीनों की तैयारी के बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली।

डॉ. रेनू राज का नाम देश के सबसे कुशल आईएएस अधिकारियों की सूची में शामिल किया गया है। उनके पिता एक सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं और माँ एक गृहिणी हैं। रेनू की दो बहनें भी पेशे से डॉक्टर हैं।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान डॉ. रेनू राज एक सर्जन के रूप में काम करती रहीं। उन्होंने अपने कई इंटरव्यू में कहा है कि वह लोगों के लिए और भी बहुत कुछ करना चाहते हैं। ऐसे में उन्होंने सोचा कि वह एक डॉक्टर के तौर पर 50 या 100 मरीजों की मदद कर सकते हैं। लेकिन एक सिविल सेवा अधिकारी होने के नाते वह एक निर्णय में हजारों लोगों की मदद कर सकते हैं। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया.

आईएएस बनने के बाद रेनू राज ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए टिप्स साझा किए। उन्होंने बताया कि डॉक्टर के तौर पर काम करते हुए वह हर दिन लगभग छह घंटे पढ़ाई करते थी. साथ ही वह इस टाईम टेबल को छह से सात महीने तक फॉलो करती हैं। अप्रैल 2022 में, रेनू राज ने आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन से शादी की। इस जोड़े ने अपनी शादी को साधारण तरीके से मनाया और अपने प्रियजनों की मौजूदगी में सभी औपचारिकताएं पूरी कीं। श्रीराम वेंकिटरमण 2012 में यूपीएससी परीक्षा में भी दूसरे स्थान पर रहे थे।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button