Viral Video: ज्वालामुखी ने गिराई आसमान में बिजली यह रिवर्स लाइटिंग का अनोखा वीडियो हुआ वायरल!

0

Viral Video: ज्वालामुखी ने गिराई आसमान में बिजली यह रिवर्स लाइटिंग का अनोखा वीडियो हुआ वायरल! 

सोशल मिडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है आकाटेनांगो ज्वालामुखी के ऊपरी हिस्से के चारों तरफ मशरूम के आकार के बादल छाए हैं एंटीगुआ शहर की सड़क पर लाइट्स जल रही है यानी या तो वहां शाम का समय है या फिर मौसम की वजह से अंधेरा है ऐसे समय ज्वालामुखी की नोक से बिजली निकलने लगती है ये बिजली ऑक्टोपस की तरह कई हिस्सों में बंटकर आसमान की ओर जाती है. यानी जमीन पर मौजूद ज्वालामुखी की तरफ से आसमान पर बिजली गिराई जा रही है

ये कुछ सेकेंड्स का वीडियो पिछले महीने का बताया जा रहा है आकाटेनांगो ज्वालामुखी 3976 मीटर यानी 13,045 फीट ऊंचा है इसके आसपास कई और ज्वालामुखी हैं, जिनकी वजह से इन्हें ट्रेस हरमानास यानी तीन बहनें कहा जाता है. हैरानी इस बात की है इस ज्वालामुखी का एक क्रेटर नहीं है. इसके ऊपर पांच या इससे ज्यादा जगहों से विस्फोट होता है इस ज्वालामुखी में पिछले 2 लाख साल से विस्फोट होता आ रह है।

इस ज्वालामुखी के दक्षिणी हिस्से में प्रशांत महासागर है जबकि, उत्तर की तरफ ग्वाटेमाला के पहाड़ी इलाके हैं आधुनिक इतिहास में इसके विस्फोट की जो जानकारी है वो बेहद कम है 1924 से 1927 के बीच इसमें कई विस्फोट हुए थे इसके बाद 1972 में विस्फोट हुआ था तब इसमें से निकली राख और लावा 25 किलोमीटर दूर तक गए थे पर यहां पर मुख्य विस्फोट 1 से 5000 साल के बीच हुआ था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.