वायरल

Viral video: पुराने पंखे से किसान ने बना डाला चौकीदार बिना थके कर रहा जानवरों और पक्षियों से खेत की रखवाली देखे वायरल वीडियो!

Viral video: पुराने पंखे से किसान ने बना डाला चौकीदार बिना थके कर रहा जानवरों और पक्षियों से खेत की रखवाली देखे वायरल वीडियो!

पुराने पंखे से किसान ने बना डाला चौकीदार बिना थके-बिना रुके कर रहा जानवरों और पक्षियों से खेत की रखवाली आप कहेंगे केवल हवा लेने के लिए लेकिन, अगर हम आपको बताएं कि इससे खेत की रखवाली भी की जा सकती है।

तो शायद आप य‍कीन न करें लेकिन ऐसा सचमुच किया जा रहा है छत के पंखे की मोटर से एक किसान ने गजब जुगाड़ बनाया है

https://www.instagram.com/reel/CU3q8Nlpt0G/?igshid=MzRlODBiNWFlZA==

आपको बता दे की इस जुगाड़ की वजह से किसी को हर वक्त खेत में मौजूद नहीं रहना पड़ता है वायरल हो रही वीडियो में देखा जा सकता है कि पंखे के ब्‍लेड हटाकर इसकी मोटर का इस्‍तेमाल जोर का शोर पैदा करने के लिए किया जा रहा है।

खेत के बीच में पंखे की मोटर पर जंजीर लगाई गई हैं मोटर के घूमने पर ये जंजीरे साथ ही लगे स्‍टील के बर्तन से टकराती हैं. इससे जोरदार आवाजें पैदा हो रही है।

यह बात आप भी जानते है पक्षियों और पशुओं से अपनी फसलों के बचाव के लिए किसानों को खेतों में रहकर निगरानी करनी पड़ती है. यह काफी मुश्किल भरा काम होता है. पंखे की मोटर से बना यह जुगाड़ एक चौकीदार का काम करता है. इस पर लगी चेन के बर्तन से टकराने पर खूब जोर की आवाज होती है।

इस जुगाड़ से जानवर और पक्षी खेत में नहीं घुसते उन्‍हें लगता है कि कोई आदमी ही खेत में मौजूद है. वो ही लगातार कोई चीज बजा रहा है सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तरह का जुगाड़ लगाने वाले शख्स के दिमाग की सराहना कर रहा है।

पशु और पक्षियों से अपनी फसलें बचाने के लिए किसान कई जुगाड़ इस्तेमाल करते हैं वे लकड़ी की मदद से एक इंसान जैसे दिखने वाले ढांचा तैयार कर उस पर कपड़े टांग देते हैं लेकिन अब यह कारगर नहीं रहा है पशु और पक्षी जान गए हैं कि यह इंसान नहीं है क्‍योंकि यह कोई हरकत नहीं करता।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button