बड़ी ख़बर

weather news: केदारनाथ-बद्रीनाथ, गंगोत्री उत्तराखंड चारधाम यात्रा, आईएमडी बारिश अलर्ट प्रमुख मौसम अपडेट

weather news: केदारनाथ-बद्रीनाथ, गंगोत्री उत्तराखंड चारधाम यात्रा, आईएमडी बारिश अलर्ट प्रमुख मौसम अपडेट

केदारनाथ-बद्रीनाथ, गंगोत्री समेत चार धर्मों के तीर्थ यात्री के लिए  बड़ा अपडेट सामने आया है. तीर्थयात्रियों की थोड़ी सी लापरवाही उनकी तकलीफ दोगुनी कर सकती है।

उत्तराखंड पूर्वानुमान: केदारनाथ-बद्रीनाथ, गंगोत्री समेत चार धामों की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है। तीर्थयात्रियों की थोड़ी सी लापरवाही उनकी तकलीफ दोगुनी कर सकती है। IMD की तरफ से उत्तराखंड के लिए पूर्वानुमान मौसम में चेतावनी दे दी गई है. ऐसे में तीर्थयात्रियों से अनुरोध है कि वे चारधाम यात्रा पर निकलने से पहले मौसम के पूर्वानुमान के बारे में अपडेट प्राप्त कर लें।

हम आपको बता दें कि 22 अप्रैल से शुरू होने वाली उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए एमपी, राजस्थान, यूपी और देश के अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आ रहे हैं। उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर , पिथौरागढ़ में बहुत तेज बारिश होने की आशंका है।

वहीं, अन्य जगहों पर आसमानी बिजली गिरने और भारी बरसात की चेतावनी दे दी गई है. मौसम विज्ञान विभाग के डाॅ. विक्रम सिंह ने कहा कि 30 जून तक राज्य में भारी बारिश की संभावना है. यात्रा से परहेज करने की अर्जी दी गई है. वहीं, जिला प्रशासन को नदियों और नहरों के तटों पर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. सभी जिलों के आपदा जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है.

देहरादून में बारिश, पारा तीन डिग्री गिरा उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश समेत सभी पहाड़ी जिलों में बारिश हुई। दून के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। भगवानपुर में 37.5 मिमी, जामेश्वर में 31, कालसी में 23, लालढांग में 18 और लैंसडाउन में 17.5 और विकासनगर में 16 मिमी बारिश दर्ज की गई।

देहरादून में 29.2 डिग्री, पंतनगर में 34.2 डिग्री, मुक्तेश्वर में 22 डिग्री और नई टिहरी में 23.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है. उत्तराखंड में अब तक 111 मिमी बारिश हो चुकी है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button