बिजनेस

अगर एक दिन में 8 घंटे एक महीने एसी चले तो बिजली का बिल कितना आएगा? जानोगे तो पसीना छूट जाएगा 

अगर एक दिन में 8 घंटे एक महीने एसी चले तो बिजली का बिल कितना आएगा? जानोगे तो पसीना छूट जाएगा

एसी ऑन करने से डर लगता है कि कहीं इस महीने बिजली का बिल न आ जाए। ऐसे में लोग एसी को कुछ देर चलाने के बाद बंद कर देते हैं। ज्यादातर घरों में 1.5 टन एसी का इस्तेमाल होता है। अगर आप दिन में 8 घंटे एसी चलाते हैं तो क्या आप जानते हैं कि पूरे महीने में कितना बिल आएगा? हम कहते हैं…

गर्मी तेजी से बढ़ी। दिन भर तेज गर्मी के बाद रात में गर्म हवा चलने लगी। ऐसे में एयर कंडीशनर ही राहत देता है। लेकिन अगर एसी पूरे दिन चालू रहे तो बिजली के अधिक बिल आने का खतरा रहता है। एसी ऑन करने से डर लगता है कि कहीं इस महीने बिजली का बिल न आ जाए। ऐसे में लोग एसी को कुछ देर चलाने के बाद बंद कर देते हैं। ज्यादातर घरों में 1.5 टन एसी का इस्तेमाल होता है। अगर आप दिन में 8 घंटे एसी चलाते हैं तो क्या आप जानते हैं कि पूरे महीने में कितना बिल आएगा? हम कहते हैं…

अगर आप 1.5 टन का एयर कंडीशनर लगातार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक चलाते हैं तो आपको अतिरिक्त बिजली के बिल में कुछ अंतर का भुगतान करना होगा। यह अंतर कुछ मिनटों में नहीं होता, बल्कि यह आपके बिजली के दाम और आपके क्षेत्र की बिजली कंपनी के नियमों पर निर्भर करता है।

यदि आपका एयर कंडीशनर 2 या 3 स्टार रेटिंग का है, तो इसकी ऊर्जा खपत अधिक होगी। इस प्रकार के एयर कंडीशनर प्रति घंटे लगभग 2.5-3.5 किलोवाट बिजली की खपत करते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप 8 घंटे एसी चलाते हैं तो आपका बिजली का बिल उसी हिसाब से ज्यादा आएगा।

यदि आप एक दिन में 8 घंटे 1.5 टन, 5 स्टार रेटेड एयर कंडीशनर चलाते हैं, तो आपके बिजली बिल में तदनुसार कितना अंतर आएगा।

1. एयर कंडीशनर की वाट क्षमता को पहचानें: एक 1.5 टन, 5 स्टार एयर कंडीशनर प्रति घंटे लगभग 840 वाट बिजली का उपयोग करता है।

2. बिजली की खपत की गणना करें: यदि आप दिन में 8 घंटे एयर कंडीशनर चलाते हैं, तो आपकी दैनिक खपत लगभग 6.5 यूनिट (840Watts = 0.84kWh, औसत 0.84 x 8 = 6.72kWh) होगी।

3. बिजली दर आवंटन: यदि आपके क्षेत्र में बिजली की दर 8 रुपये प्रति यूनिट है, तो आपकी दैनिक खपत 6.5 यूनिट x 8 रुपये = 52 रुपये होगी।

  4. महीने के लिए बिजली की लागत की गणना करें: यदि आप 30 दिनों के लिए दिन में 8 घंटे एयर कंडीशनर चलाते हैं, तो आपकी मासिक अतिरिक्त बिजली लागत 52×30= 1560 रुपये होगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button