जानिए कैसे बनती है स्नेक वाइन कौन कौन पीते हैं और क्या होती है कीमत!

जानिए कैसे बनती है स्नेक वाइन कौन कौन पीते हैं और क्या होती है कीमत!

स्नेक वाइन: स्नेक वाइन जीवित या मृत सांपों को बोतलबंद करके, चावल, गेहूं या अन्य अनाज की शराब को मिलाकर और उन्हें कई महीनों तक किण्वन की अनुमति देकर बनाई जाती है।

कुछ वाइन अपनी विशेषता के कारण बहुत प्रसिद्ध हैं। रम, व्हिस्की, वोडका और वाइन आदि शराब के प्रकार हैं। आज तक आपने तरह-तरह की शराब पी होगी या उनके बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सांपों से बनी शराब का स्वाद चखा है? आपका जवाब शायद ‘नहीं’ होगा। दरअसल, इस शराब को बनाने के लिए चावल या अन्य अनाज से बनी शराब में जिंदा या मुर्दा सांप रखा जाता है। औषधीय रूप में भी इस शराब का उपयोग किया जाता है।

इन देशों में इसे तैयार किया जाता है

स्नेक वाइन चीन में बनाई जाती है। इसे चीनी में पिनयिन और वियतनामी में खमेर कहा जाता है। इसे पहली बार पश्चिमी झोउ राजवंश के दौरान तैयार किया गया था। तब यह शराब चीन में काफी लोकप्रिय हुई थी। इस शराब का उपयोग मुख्य रूप से औषधीय रूप में किया जाता है। चीन के अलावा, इस शराब का उत्पादन पूरे दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तर कोरिया, लाओस, थाईलैंड, वियतनाम, ओकिनावा (जापान) और कंबोडिया में किया जाता है।

कई बीमारियों को दूर करती है ये अनोखी शराब

कहा जाता है कि इस शराब से कुष्ठ रोग, अधिक पसीना आना, बालों का झड़ना, रूखी त्वचा और कई अन्य बीमारियों का इलाज किया जाता है। पारंपरिक चिकित्सा में इसे टॉनिक के रूप में देखा जाता है। चीन, जापान, कंबोडिया, कोरिया, लाओस, ताइवान, वियतनाम और थाईलैंड में, आपको यह शराब आमतौर पर सड़क किनारे स्टालों पर मिल जाएगी।

इसे ऐसे बनाया जाता है

इसे एक जीवित या मृत सांप को एक बोतल में रखकर और उसमें चावल, गेहूं या अन्य अनाज की शराब मिलाकर कई महीनों तक किण्वन के लिए छोड़ दिया जाता है। इसमें फॉर्मलडिहाइड भी मिलाया जाता है। वियतनामी भाषा में सांपों को ‘गर्मजोशी’ और मर्दानगी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में सांपों से बनी यह शराब वहां काफी लोकप्रिय है.

क्या इसे पीना सुरक्षित है?

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि स्नेक वाइन में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अब सबसे अहम सवाल यह है कि क्या इसे पीना सुरक्षित है? तो इसका जवाब होगा ‘हां’। राइस वाइन में भी एथनॉल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे सांप का जहर खत्म हो जाता है। आमतौर पर इसे बनाने में ज्यादा जहरीले सांपों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. लेकिन यह शराब चेतावनी के साथ भी आती है कि इसे पीना खतरनाक हो सकता है।

Exit mobile version