मध्यप्रदेश

10 करोड़ किसानों के लिए अपडेट, 14वीं किस्त के 2000 जल्द खाते में आएंगे, काम तुरंत खत्म करें, पैसा मिलेगा या नहीं?

10 करोड़ किसानों के लिए अपडेट, 14वीं किस्त के 2000 जल्द खाते में आएंगे, काम तुरंत खत्म करें, पैसा मिलेगा या नहीं?

जिन किसानों को सत्यापन नहीं होने के कारण 13वीं किस्त नहीं मिल सकी है, वे सत्यापन करा लें, इस प्रकार उन्हें 14वीं किस्त के दौरान 13वीं किस्त की राशि मिल जाएगी, ध्यान दें कि 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने ईकेवाईसी प्राप्त किया है, बैंक खाते से लिंक्ड आधार नंबर प्राप्त किया है और भौतिक सत्यापन किया है।

पीएम : भारत देश के दस करोड़ किसकों का PM किसान सम्मान निधि योजना की आगामी किस्त का इंतजार समाप्त होने वाला है. 13वीं किस्त के तुरंत बाद किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए आने वाले हैं। हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जून के अंत तक किसानों के खातों में 2000 रुपये की 14वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, आखरी डेट के सम्बन्ध में आधिकारिक पुष्टि अभी होना बाकी है।

14वीं किस्त के साथ 13वीं किस्त के 2000 रुपये मिलेंगे

वहीं जिन किसानों को सत्यापन नहीं होने के कारण 13वीं किश्त नहीं मिल पाई है, वे सत्यापन करा लें, ऐसे में उन्हें 14वीं किस्त के समय 13वीं किस्त की राशि मिल जाएगी. उन्हें 4 हजार रुपए मिलेंगे। ध्यान दें कि 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ईकेवाईसी, बैंक खाते से जुड़ा आधार नंबर और भौतिक सत्यापन प्राप्त किया है। ऐसा नहीं करने पर आप किश्तों के लाभ से वंचित रह सकते हैं। एक ही भरे हुए आवेदन पत्र में लिंग , नाम, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आधार संख्या या पते की जानकारी की दोबारा जांच कर लें, अन्यथा गलतियों के कारण किश्तें ब्लॉक हो सकती हैं। आवेदन की स्थिति किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानी जा सकती है। त्रुटि दी जाएगी। दी गई जानकारी को ठीक करें।

क्या कहता है नियम?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को 3 किश्तों में 6000 रुपये सालाना दिए जाते हैं। 2000-2000 हर 4 महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है। योजना के नियमानुसार पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवम्बर तथा तीसरी 1 दिसम्बर से 31 मार्च तक आती है, अतः 14वीं किस्त कभी भी जारी होने की संभावना है। जून के अंत तक..

ऐसे करें eKYC,

आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।

होटल खोलने के तत्पश्चात आपको कोने में स्क्रीन के नीचे ईकेवाईसी का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

अब आपको यहां अपना आधार नंबर डालना होगा।अब सर्च के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

अब ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके जरिए ई-केवाईसी पूरा किया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button