1 जून से देशभर में लागू होंगे नए नियम, ध्यान से सुन लें, होंगे बेहद अहम बदलाव.

जून से नए नियम: 1 जून से देशभर में लागू होंगे नए नियम, ध्यान से सुन लें, होंगे बेहद अहम बदलाव.

1 जून जल्द ही आ रहा है और इतनी बड़ी संख्या में लोगों के बीच आने वाले महीनों में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसके लिए भारत सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है, कुछ महत्वपूर्ण नियमों का लंबे समय से इंतजार है। जिसका असर आम लोगों पर पड़ सकता है, तो क्या हैं नए नियम, जो 1 जून से लागू होंगे, जानिए विस्तार से जानकारी और दी गई है,

अगर आप क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिए ₹20000 का ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी।

विदेश में तय सीमा से ज्यादा खर्च करने के मामले में 1 जुलाई से 20 फीसदी टीसीएस सिस्टम शुरू होने जा रहा है।

आरबीआई 1 जून से “100 दिन 100 भुगतान” अभियान चलाने जा रहा है, और बैंक को 100 दिनों के भीतर 100 लावारिस जमा का निपटान करना होगा।

1 जून से नया नियम लागू होने जा रहा है, जिसके तहत बिना जांच और सबूत के खांसी की दवाई का निर्यात नहीं किया जा सकेगा. सरकारी लैब में टेस्टिंग और क्वालिटी प्रूफ लेना चाहिए।

क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. विवादास्पद सॉफ्ट सिग्नल समाप्ति की घोषणा की गई। रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच एक जून को होने वाले मैच में इस नियम को लागू किया जाना चाहिए।

जून के महीने में बदलाव, आम नागरिकों का ध्यान

एलपीजी गैस सिलेंडर के कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर की दरों में अंतर होगा, जिसके बाद कीमत में इजाफा या कमी देखने को मिलेगी।

1 जून से सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है, क्योंकि सरकार हाल ही में नया टैक्स स्टेटमेंट लाने जा रही है, जिसके बाद इनकी कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के नए रेट जून से बढ़ने वाले हैं, जिसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है, जिसके बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.

Exit mobile version