मध्यप्रदेश

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को तीन विषयों में मिलेंगे बोनस अंक जानिए क्यों

खबरों की माने तो ,अकादमिक विशेषज्ञों की बैठक में फैसला लिया गया जिसमे । पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर के पूछे गए थे सवाल।MP Borad 12वीं के 6 मार्च को हुए फिजिक्स के पेपर के हिंदी वर्जन में कई गलतियां सामने आई थीं। जिसके एवज में बोर्ड अब बोनस मार्क्स देगा।

इसे भी पढ़े..अमृतपाल सिंह के खिलाफ एक और FIR, बंदूक दिखाकर छीन लिया था कपड़ा और पहनकर हुआ था फरार,कभी भी आपके क्षेत्र में भी हों सकता है

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश, के विद्वानों की सक्षमता पर प्रश्न खड़े  हो गया है। केवल प्रश्न पत्र में गलती नहीं हुई । बल्कि गलत है। यहां भी बोर्ड ने गलती मानी है लेकिन कुछ बोलने को तैयार नहीं  विषय के ज्ञाता जो गलतियां हुई है उसके अनुपात में 15 बोनस अंक दिए जाने चाहिए।

इसे भी पढ़े,,,अतीक के दफ्तर से 10 पिस्टल और दीवारों-फर्श में दबा मिला 74 लाख कैश

 इसका खुलासा सोमवार को होगा की कितने नंबर दिए जाएंगे। पेपर में हुई गलतियों को लेकर हाईकोर्ट की इंदौर बेंच में याचिका दायर की गई थी। याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मामले में बोर्ड के सचिव श्रीकांत बनोट का कहना । बोर्ड के एकेडमिक सेक्शन द्वारा एनालिसिस किया जा रहा है। बोनस मार्क्स को लेकर सोमवार को स्थिति साफ हो जाएगी।

ये अंक पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर से पूछे गए प्रश्नों पर दिए जाएंगे। इसका निर्णय माशिम में सोमवार को हुई अकादमिक विशेषज्ञों की बैठक में लिया है। उल्लेखनीय है कि MP BOARD 10वीं  12वीं की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई है। इसमें 12वीं भौतिकी, हिंदी और 10वीं हिंदी में कुछ सवाल गलत पूछे गए तो कुछ पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए।

12वीं में भौतिकी विषय में एक बहुविकल्पीय सवाल में चार विकल्प में से एक सही होना था तो दो सही दे दिए गए। वहीं दो अंक का सत्य व असत्य वाले सवाल पाठ्यक्रम से बाहर का था और दो अंक का एक सवाल ब्लूप्रिंट से बाहर का था। इसी तरह हिंदी विषय में एक अंक का सवाल ब्लू प्रिंट में उल्लेखित नहीं था।

10वीं हिंदी में दो अंक के सवाल में कवि के नाम का उल्लेख नहीं किया गया था। मंडल ने निर्णय लिया है कि अगर कोई भी विद्यार्थी किसी भी कवि का नाम लिखेगा तो उसे दो अंक बोनस के दिए जाएंगे।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button