Best Home Design: मात्र ₹5 लाख में बनाएं ऐसा आलीशान घर इस तरह से बनवाएं नक्शा और डिजाइन

0

 

 

 

गांव हो या शहर के बीचो-बिच मात्र 5 लाख मे बनाये सपनो का आलीशान बंगला तगड़ी बचत के लिए अपनाने होंगे ये आकर्षक टिप्स आप भी कम पैसे में शानदार घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके कि आप कम पैसे में शानदार घर कैसे बनवा सकते हैं लोगों के लिए अपना घर का सपना होता है कुछ लोग बना बनाया अपार्टमेंट फ्लैट खरीदना पसंद करते हैं वही काफी सारे ऐसे लोग भी हैं जो प्लॉट लेकर घर बनाना पसंद करते हैं।

Old Pension Scheme: कर्मचारी एवं पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी! ओल्ड पेंशन स्कीम हुई लागू मिलेगा लाभ

दोनों के अपने फायदे और नुकसान भी होते हैं हर किसी के लिए ड्रीम होम न सिर्फ भावनात्मक मसाला है बल्कि यह कई आज़ादियां भी देते हैं अपना घर बनवाना कोई मामूली सी बात नहीं है आपको बता दें कि गांव में भी घर बनवाने का खर्चा लाखों में आते हैं कम लागत में ड्रीम घर बनाने के लिए अपनाने होंगे ये आकर्षक टिप्स।

अन्य खर्चो की बात करें तो पत्थर पर करीब ₹40000 टाइल्स पर करें ₹50000 पुट्टी पेंटिंग पर ₹25000 और लकड़ी दरवाजे ,बिजली, प्लंबिंग के काम पर एक पॉइंट 15 लाख रुपए खर्च होंगे इनमें भी बचत की गुंजाइश है टॉयलेट ,बाथरूम साथ में बनवाने पर ईट से लेकर सीमेट और रेत तक की बचत होते हैं साथ ही स्पेस भी कम यूज होते हैं मार्बल की जगह।

सरेमिक टाइल्स यूज कर बचत कर सकते हैं इस तरह लेबर कॉस्ट से लेकर उन खर्चों में आई कमी को देखें तो आप इन टिप्स को अपना कर आराम से ₹200000 से ज्यादा की बचत कर सकते हैं इन्हें अपने से आपका ड्रीम घर भी ₹5 लाख से कम लागत में बनकर तैयार हो जाते हैं।

हमारे द्वारा उपायों को अपनाएंगे तो सीमेंट की खपत 50 बोरी कम हो जाएँगी अभी एक बोरी सीमेंट की औसत रेट ₹400 है यानी सिर्फ सीमेंट पर ही आपको ₹20000 की बचत हो रहे हैं सरिया की लागत कम तौर पर कल ट्रांजैक्शन कॉस्ट का 20 फ़ीसदी होते हैं लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर मैं यह 10 फ़ीसदी रह जाते हैं यानी 1.50 लख रुपए की जगह आपके काम 75000 में हो जाएंगे इस तरह सरिया पर आपके 75000 बच जाएंगे।

एक मंजिला घर बनाने में करीब 5000 ईंटों की जरूरत पड़ती है सामान्य ईंटें खरीदने पर ₹50,000 का खर्च आएगा, जबकि फ्लैग-ऐश ईंटों की कीमत केवल ₹25,000 होगी इसका मतलब है कि आपने ₹25,000 की ईंटें खरीदीं इन युक्तियों के साथ, आपको प्लास्टर से लेकर प्लास्टर, सीमेंट और सरिया तक किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं होगी

और रेत का उपयोग कम से कम किया जाएगा अगर आप आम तौर पर घर बनाने पर 75,000 रुपये खर्च करते हैं, तो ये टिप्स आपकी लागत को लगभग 50,000 रुपये कम कर देंगे इसका मतलब है कि दरों पर भी ₹25000 की बचत होगी।

सस्ता घर बनाने के लिए कुछ टिप्स बेहद कारगर साबित होते हैं उदाहरण के लिए मान लीजिए आप बहुमंजिला इमारत नहीं बनाना चाहते तो सिर्फ एक साधारण बदलाव से लाखों रुपये की बचत होगी आमतौर पर लोग घर बनाने के लिए फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हैं।

यदि इसकी जगह भार वहन करने वाली संरचना अपनाई जाए तो बड़ी बचत का रास्ता तुरंत साफ हो जाता है वास्तव में, फ्रेम संरचनाओं की तुलना में भार वहन संरचनाओं में कम सरिया का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा साधारण ईंटों के स्थान

पर फ्लैग-ऐश ईंटों का उपयोग करना, लकड़ी के स्थान पर कंक्रीट फ्रेम का उपयोग करना, सागौन के कारण सस्ती लड़कियों का उपयोग करना आदि कुछ अन्य उपाय हैं अब आप पैसे बचा सकते हैं।

हम आपको बताते हैं कि पारंपरिक तरीके यानी फ्रेम स्ट्रक्चर से घर बनाने में कितना खर्च आता है और अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करें तो हम काफी बचत कर सकते हैं उदाहरण के लिए मान लीजिए हमारे पास 500 वर्ग फुट का एक प्लॉट है एक मंजिला घर बनाने की औसत लागत 15000 रुपये प्रति वर्ग मीटर आती है इस प्रकार, 500 वर्ग फुट के प्लॉट पर एक मंजिला घर बनाने में लगभग 7.50 लाख रुपये का खर्च आएगा।

वेलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ घूमने का बना रहे हैं मन तो रीवा मऊगंज के इस खूबसूरत जगह पर करें विजिट!

Leave A Reply

Your email address will not be published.