Maruti Suzuki Flying Car: आ रही है मारुति की फ्लाइंग कार! Suzuki के साथ बना रही है इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर

0

 

 

 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अब जमीन पर ही नहीं बल्कि आसमान में भी उड़ान भरने की तैयारी कर रही है जी हां रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी अपनी मूल कंपनी सुजुकी के साथ मिलकर एक इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर विकसित करने की तैयारी कर रही है शुरुआत में कंपनी इसे जापान और अमेरिका जैसे बाजारों में लॉन्च करेगी बाद में इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

Ration Card Rule: राशन कार्ड धारकों के लिए जरुरी सूचना! 26 फरवरी से पहले करवाएं यह काम वरना राशन होगा बंद

मारुति सुजुकी ने अपनी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत वह हवा में उड़ने वाले इलेक्ट्रिक कॉप्टर विकसित करेगी। बताया जा रहा है कि ये एयर कॉप्टर ड्रोन से बड़े लेकिन सामान्य हेलीकॉप्टर से छोटे होंगे इसमें पायलट समेत कम से कम 3 लोगों के बैठने की जगह होनी चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस एयर कॉप्टर को सबसे पहले जापानी और अमेरिकी बाजार में एयर टैक्सी के तौर पर लॉन्च करेगी इसके बाद इसे भारतीय बाजार में लाने की योजना है कंपनी इस योजना के साथ नए मोबिलिटी समाधान ढूंढ रही है कंपनी न केवल इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है बल्कि इसकी कीमतों को न्यूनतम रखने के लिए स्थानीय विनिर्माण पर भी विचार कर रही है।

सुजुकी मोटर के सहायक प्रबंधक केंटो ओगुरा ने कहा कि योजना को हकीकत में बदलने के लिए विमानन नियामक (डीजीसीए) के साथ चर्चा चल रही है स्काईड्राइव इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर के जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में लॉन्च होने की उम्मीद है मारुति अंततः इस तकनीक को अपनी ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में पेश करना चाहती है।

कंपनी वर्तमान में संभावित ग्राहकों और पार्ट्स के लिए भारतीय बाजार पर शोध कर रही है ओगुरा ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में एयर कॉप्टरों की सफलता के लिए उनका किफायती होना जरूरी है मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को स्काईड्राइव कहा जाएगा 12 मोटरों और रोटरों से सुसज्जित, इस कॉप्टर को जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में प्रदर्शित किए जाने की उम्मीद है।

दिलों पर राज करने नए अवतार में आई 5 Door Mahindra Thar यहां जानें कमाल के फीचर्स और कीमत

Leave A Reply

Your email address will not be published.