Central Government scheme: सरकार बढ़ाने वाली है 16% तक DA महीने का एरियर कितना? मिलेगा जानिए!

Central Government scheme: सरकार बढ़ाने वाली है 16% तक DA महीने का एरियर कितना? मिलेगा जानिए!

DA Hike News: खबरों के मुताबिक बकाया 1 जनवरी 2023 से लागू होगा। यानी जून के वेतन के साथ कर्मचारियों को छह महीने का एरियर भी मिलेगा. छठे वेतन आयोग के तहत डीए की दर को 212% से बढ़ाकर 221% कर दिया गया था।

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारी 5वें वेतन आयोग के अनुसार अपना वेतन प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे कर्मचारियों के डीए में 16 फीसदी की बंपर बढ़ोतरी. ऐसे कर्मचारियों के लिए डीए की दर वर्तमान में मूल वेतन का 396% थी। बदलाव के बाद अब डीए बढ़कर मूल वेतन का 412 फीसदी हो गया है.

2023, 1 जानवरी से लागू होगा नया DA

DA Hike News: सरकार द्वारा किए गए बदलाव 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे। यानी जून के वेतन के साथ कर्मचारियों को छह महीने का एरियर भी मिलेगा.

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग से मिली जानकारी में कहा गया है कि केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) की दर को मौजूदा 396% से बढ़ाने का फैसला किया गया है. 5वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार 412%। इससे पहले अप्रैल 2023 में केंद्र और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग के तहत डीए की दर 212% से बढ़ाकर 221% की गई थी.

हाल ही में 42 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है

DA HIKE NEWS: हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार वर्तमान में 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को मूल वेतन का 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है. 7वें वेतन आयोग के तहत, जो पहले 4 प्रतिशत बढ़ा था, वह बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। यह वृद्धि 1 जनवरी 2023 से प्रभावी की गई थी। अब केंद्र सरकार सितंबर में अगला महंगाई भत्ता अक्टूबर में घोषित करेगी।

इस साल भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. जिससे मूल वेतन में 46 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. अक्टूबर में घोषित महंगाई भत्ता एक जुलाई से प्रभावी होगा। ऐसा करने से कर्मचारियों को तीन से चार महीने का एरियर भी मिल जाएगा।

Exit mobile version