Government scheme: सरकार का बड़ा फैसला अब किसानों को मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं होगा दोगुना फायदा!

Government scheme: सरकार का बड़ा फैसला अब किसानों को मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं होगा दोगुना फायदा!

अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। दरअसल केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। जिनमें किसानों को काफी तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं।

अब राज्य सरकार ने किसानों को लेकर एक और बड़ा फैसल लिया है। आपको बता दें अशोक गहलोत ने इस सोमवार को कहा कि राज्य के किसानों को ट्रेडिशनल फॉर्मिंग के साथ ही मॉडर्न एग्रीकल्चर प्रणाली को भी अपनाना होगा।

इससे प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होगी और उपज की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। उन्होंने ये भी कहा कि राजस्थान कृषि के क्षेत्र में नए आयम स्थापित कर रहा है। इसमें बाजरा तिलहन और दलहन के उत्पादन में जहां राज्य पहले नंबर पर है, वहीं दूध और ऊन के उत्पान में भी अव्वल है।

आपको बता दें गहलोत सरकार ने उदयपुर में हुए महोत्सव में कहा कि राज्य सरकार के द्वारा सभी डिवीजन में किसान महोत्सव आयोजन के द्वारा किसानो को नई टेक्नेलॉजी से अवगत करवाया जा रहा है जिससे कि खेती और किसानों को इसका पूरा लाभ मिल सकें।

इसके बाद सीएम ने कहा कि हमारा ध्ये है कि राज्य में वित्तीय प्रबंधन बेहतरीन हो और साल 2030 तक राजस्थान को सभी क्षेत्र में नंबर वन राज्य बनाना लक्ष्य है।

सीएम ने कोश को बढ़ाकर 7500 करोड़ रुपये कर दिया है। राज्य में 42 हजार करोड़ रुपये की रकम से किसानों को अलग-अलग स्कीम्स का लाभ दिया जा रहा है।

गहलोत सरकार ने कहा है कि किसानों को हर महीने 2000 यूनिट मुफ्त मिलेगी राज्य में खती की उपज को बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है जिसमें किसानों को उपज की अच्छी कीमत मिल रही है और व्यापारियों को व्यापार करने में काफी आसानी हो गई है।

गहलोत ने कार्यक्रम में राजीव गांधी कृषक साथी सहायता स्कीम के तहत उन किसानों को 2-2 लाख रुपये की चेक दी जाएगी जिनकी निधन खेती करने के दौरान हो गया था।

Exit mobile version