MP बोर्ड परीक्षाओं में हुआ ये बड़ा बदलाव! फटाफट चेक करें पूरी अपडेट

MP बोर्ड परीक्षाओं में हुआ बड़ा बदलाव! फटाफट चेक करें पूरी अपडेट 

भोपाल। MP 10th-12th Board Exam Rules 2023 प्रदेश में एमपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही हैं। MP 10th-12th Board Exam 2023 आपको बता दें 13 फरवरी से शुरू हुई ये परीक्षाएं mp big breaking 28 फरवरी तक चलेगी

इसी के साथ अगले न यानि 1 मार्च से लिखित परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। आपको बता दें इस बार परीक्षाओं के नियमों को लेकर भी कुछ संशोधन किए गए हैं। ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि किन—किन नियमों में बदलाव किया गया है।

नए बदलाव के MP 10th-12th Board Exam Rules 2023 बाद इस बार न तो परीक्षार्थियों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। साथ ही इस बार उत्तर पुस्तिका पर बार कोड लगाया जाएगा।

आपको बता दें एमपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 1 और 2 मार्च से शुरू होनी है। जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिली तो क्या 

आपको बता दें मंडल द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। जिसमें अब परीक्षा में विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएगी।

बल्कि अब तक जो 20 पेज की उत्तर पुस्तिका दी जाती थी। उसमें पेजों की संख्या को बढ़ा कर 32 कर दिया गया है। यानि परीक्षार्थियों को अब इतने पेज में ही अपने उत्तर लिखने होंगे।

इतना ही नहीं उत्तर पुस्तिकाओं में किसी तरह का बदलाव और फेरबदल न हो पाए इसके लिए मुख्य उत्तर पुस्तिका पर बार कोड लगाया जाएगा

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में होगी शुरू 

आपको बता दें इस बदलाव को अभी मंडल इस बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रहा है। जिसमें 10वीं के तीन विषयों और 12वीं में एक विषय की उत्तर पुस्तिका में बारकोड लागू होगा।

तो वहीं इस बार 20 पेज के बदले उत्तरपुस्‍तिकाएं 32 पेजों की होगी। जिसके चलते अब विद्यार्थियों अतिरिक्त कापियां नहीं ले पाएंगे।

वहीं प्रेक्टिकल एक्जाम यानि प्रायोगिक परीक्षा की बात करें तो कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को 8 तो वहीं 12वीं के छात्र-छात्राओं को 12 पेज की कापी मिलेगी।

किन विषयों की कॉपियों में लगेगा बार कोड 

इस साल कक्षा 10 वीं के गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान में तथा कक्षा 12 वीं में अंग्रेजी विषय की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है। आपको बता दें अभी तक होता यूं था कि कापियों पर स्टीकर लगाए जाते थे।

जिसमें होता यूं था कि कोई भी इस स्टीकर निकाल देता था। इस गड़बड़ी को रोकने के लिए फिलहाल इस साल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। MP 10th-12th Board Exam Rules 2023 तो वहीं कॉपियों में एक्सट्रा पेज की बात करें तो इसके लिए बीते तीन साल की कॉपियों

को लेकर अध्ययन किया गया। जिसमें ये पाया गया कि किसी भी छात्र द्वारा तीन से ज्यादा कॉपियां नहीं ली गई। आपको बता दें 12 पेज एक्सट्रा होने पर ये 4 अतिरिक्त कॉपियों के बराबर माना जाएगी।

ये होगा फायदा 

उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर किए गए इस बड़े बदलाव से सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफेरी और धांधली बचेगी। साथ ही उन विद्यार्थियों को फायदा होगा जो उत्तर पुस्तिकाओं में गड़बड़ी के चलते कम नंबर पाते थे।

Exit mobile version