New Rule Gas Cylinder: सरकार ने किया ऐलान इस दस्तावेज के बिना नही मिलेगा LPG गैस सिलेंडर जल्दी से देखें नया नियम!

New Rule Gas Cylinder: सरकार ने किया ऐलान इस दस्तावेज के बिना नही मिलेगा LPG गैस सिलेंडर जल्दी से देखें नया नियम!

भारत सरकार की ओर से गैस सिलेंडर की कला बंजारी को रोकने के लिए इस नियम को लाया गया है यानी इस नियम को मार्केट में इसलिए उतर जा रहा है ताकि कालाबाजारी को कंट्रोल किया जा सके क्योंकि आजकल बहुत सारी कालाबाजारी मार्केट में चल रही है अवकाश नियम के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए हर एक व्यक्ति को जो गैस सिलेंडर खरीदना है उसे विशेष नंबर देना होगा जिस नंबर को हम DAC के नाम से भी जानते हैं।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/33426/

यह नंबर क्यों है जरूरी

डीएससी नंबर को लागू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य गैस सिलेंडर की अवैध बिक्री को रोकना है यानी हम जानते हैं बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो गैस सिलेंडर को काला बाजार में बेच देते हैं खुद खरीदते हैं फिर यह काला बाजारी करते हैं और बार-बार बेचते हैं इससे भारत सरकार राजस्व का नुकसान होता है।

और लोगों को सिलेंडर की सही कीमतें मार्केट में नहीं मिल पाती हैं इसी को रोकने के लिए यह नंबर जरूरी कर दिया गया है जानकारी के मुताबिक पता चला है कि अब भारत सरकार द्वारा इस नियम को लागू कर दिया गया है यानी अब गैस सिलेंडर की डिलीवरी के समय यह कोड लगाना अनिवार्य होगा।

क्या है नया DAC नंबर 

जानकारी के मुताबिक बता दें किजो नया नंबर अब के सिलेंडर प्राप्त करने के लिए लगेगा वह नंबर (Delivery Authentication Code) यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड है आप सभी को बता दें कि यह एक चार नंबरों का कोड है यानी चार अंक है इस कोड के अंदर जो गैस सिलेंडर की डिलीवरी के समय गैस डिलीवरी एजेंट को दिया जाता है।

हम सरल भाषा में बात करें तो यह एक गैस डिलीवरी के समय ओटीपी प्रकार का कोड है जो ओटीपी की तरह काम करता है इसको इसलिए उसे में लिया जा रहा है ताकि गैस सिलेंडर सही व्यक्ति को दिया जा सके।

DAC नंबर कैसे प्राप्त होगा 

यदि आपके पास किसी भी प्रकार के डीएमसी नंबर नहीं है तो आपको DAC नंबर अपने मोबाइल नंबर से अपने गैस एजेंसी को सिलेंडर बुक करवाना होगा जब भी आप सिलेंडर बुक कर आओगे उसके बुकिंग के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें यह नंबर उपलब्ध होगा।

Exit mobile version