PM Modi MP Visit: 14 सितंबर को मध्य प्रदेश आ रहे PM मोदी 50 हजार करोड़ की सौगात!

PM Modi MP Visit: 14 सितंबर को मध्य प्रदेश आ रहे PM मोदी देंगे 50 हजार करोड़ की सौगात!

पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 14 सिंतबर को सागर Sagar जिले के बीना में 50 हजार करोड़ लागत के विशाल पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट का भूमि-पूजन करेंगे पीएम पिछले महीने 12 अगस्त को सागर आए थे एक महीने में उनका यह दूसरा दौरा है प्रधानमंत्री की भोपाल विमानतल पर अगवानी प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा करेंगे।

नरोत्तम मिश्रा को मिनिस्टर इन वेटिंग बनाया गया है वहीं शिवराज सरकार में मंत्री भूपेंद्र सिंह, अरविंद भदौरिया और गोविंद राजपूत ने प्रशासन के साथ पीएम के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की और प्रस्तावित कार्यस्थल का निरीक्षण किया।

बीपीसीएल Bharat Petroleum Corporation Limited की रिफायनरी वर्ष 2011 से सागर के बीना में चल रही है अब इसका विस्तारीकरण किया जा रहा है बीपीसीएल इस प्रोजेक्ट पर लगभग 50 हजार करोड़ रूपये खर्च कर रही है।

इस राशि से भारत पेट्रोलियम द्वारा सागर स्थित बीना रिफाइनरी परिसर में प्रतिवर्ष 2200 किलो टन उत्पादन क्षमता का एक विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है जिसमें मध्य प्रदेश सरकार का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है परियोजना के तहत क्षेत्र को इंडस्ट्रियल कलस्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है।

रिफायनरी की क्षमता का होगा विस्तार

परियोजना की आवश्यकताओं को देखते हुए बीना रिफाइनरी की 7.8 एमएमटीपीए क्षमता का विस्तार कर 11 एमएमटीपीए किया जा रहा है साथ ही यहां उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रेकर कॉम्पलेक्स और डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र की भी स्थापना की जा रही है।

लगभग 50 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली इस परियोजना को अगले 5 वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा. निर्माण के दौरान लगभग 15000 को प्रत्यक्ष और दो लाख लोगों कोअप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

निवेश से औद्योगिक क्षेत्र का होगा विस्तार मंत्री भूपेंद्र सिंह

उन्होंने कहा कि साथ में 2 लाख व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे यह बुंदेलखंड के लिए मील का पत्थर साबित होगा मध्य प्रदेश के इतिहास में प्रथम बार उद्योग क्षेत्र में इतना बड़ा निवेश हो रहा है इस निवेश से संपूर्ण मध्य प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार होगा और रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि यह बुंदेलखंड के साथ-साथ संपूर्ण मध्य प्रदेश में रोजगार के साथ औद्योगिक निवेश भी होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को सागर जिले में पधार रहे हैं यह सागर का सौभाग्य है कि लगभग एक माह के अंदर पीएम नरेंद्र मोदी दो बार पधारे हैं, उनके भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने से सागर सहित बुंदेलखंड का नाम रोशन होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेई के नदी जोड़ो अभियान को आगे बढ़ाते हुए 40000 करोड़ से अधिक की राशि का शीघ्र ही भूमि पूजन भी करेंगे. उन्होंने कहा कि केन, बेतवा लिंक नदी परियोजना से बुंदेलखंड की एक-एक इंच जमीन सिंचित होगी और बिजली का उत्पादन भी बढ़ेगा।

Exit mobile version