UPI लेनदेन की दैनिक सीमा PhonePe, Gpay, Amazon Pay, Paytm द्वारा निर्धारित की गई है, यहां नई सीमा देखें

UPI लेनदेन की दैनिक सीमा PhonePe, Gpay, Amazon Pay, Paytm द्वारा निर्धारित की गई है, यहां नई सीमा देखें

UPI Transaction Limit:-डिजिटल इंडिया के जमाने में जैसा कि आप जानते हैं कि लोग अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट गैस की जगह करना अत्यधिक पसंद करते हैं पूरे भारत देश में ऑनलाइन पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है यूपी के माध्यम से ज्यादातर लोग भुगतान करते हैं।

यह आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण खबर है अगर आप भी यूपीआई के जरिए भुगतान करते हैं तो, क्या आप जानते हैं कि बैंक द्वारा यूपीआई भुगतान पर लेनदेन की सीमा सुनिश्चित कर दी है?

आप UPI ऐप से एक सीमा तक ही भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के लिए प्रत्येक बैंक की एक दैनिक सीमा होती है इसका मतलब है कि 1 दिन में एक निश्चित भुगतान सीमा तक ही आप पैसे प्राप्त या भेज सकते हैं।

इसके अलावा यूपीआई के जरिए एक बार में कितना पैसा भेजा या प्राप्त किया जा सकता है। इस पर अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग लिमिट भी होती है। हालांकि, इन पेमेंट ऐप्स के जरिए भुगतान करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।

लेन-देन की सीमा 

एनपीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, आप यूपीआई के माध्यम से एक दिन में 1 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं। यह सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकती है। एसबीआई बैंक में दैनिक सीमा लगभग ₹100000 है जबकि वही बात करें केनरा बैंक में दैनिक सीमा की तो उसमें केवल ₹25000 तक की सीमा निर्धारित है मनी ट्रांसफर सीमा के अलावा 1 दिन में किया जाने वाला यूपीआई ट्रांजैक्शन संख्या की सीमा भी निर्धारित है।

दैनिक यूपीआई हस्तांतरण सीमा 20 लेनदेन पर निर्धारित है। सीमा समाप्त होने के बाद, सीमा को नवीनीकृत करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें। हालांकि, अलग-अलग यूपीआई ऐप की अलग-अलग लिमिट होती है। जबकि आपको यह भी देखने को मिलता है कि किसी ऐप द्वारा आप 1 दिन में कितने ट्रांजैक्शन कर पाते हैं।

 अमेज़न पे

Amazon Pay ने UPI के माध्यम से अधिकतम 1 लाख रुपये की भुगतान सीमा निर्धारित की है। Amazon Pay UPI के साथ रजिस्टर करने के बाद, उपयोगकर्ता केवल 5000 रुपये तक का लेनदेन पहले 24 घंटों में कर सकते हैं, वही लेनदेन की संख्या बैंक के आधार पर 20 तय की गई है।

  फोन पे 

PhonePe ने UPI के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 1 लाख रुपये की सीमा तय की है। साथ ही इस ऐप के जरिए प्रतिदिन अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। PhonePe किसी भी घंटे के लेन-देन की सीमा निर्धारित नहीं करता है।

  गूगल पे

भारतीय उपयोगकर्ता पूरे एक दिन में यूपीआई के द्वारा एक लाख से अधिक का भुगतान कर सकते हैं जबकि वही आप केवल 1 दिन में 10 लेनदेन ही कर पाते हैं या कहे तो 1 दिन में अधिकतम 10 10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अगर बात करें गूगल की तो गूगल प्रति घंटे की लेनदेन में सीमा निर्धारित नहीं करता है

 Paytm

पेटीएम यूपीआई से आप एक दिन में केवल 1 लाख रुपये ही ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं, अब आप पेटीएम से सिर्फ 20,000 रुपये प्रति घंटे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Exit mobile version